Tue. Aug 3rd, 2021

the power of positive thinking by norman vincent peale in hindi pdf download

आज की दुनिया में नेगेटिविटी ज्यादा है इसका सबसे बड़ा सबूत हमारे टीवी , मोबाइल , रेडियो पर आने वाली नेगेटिव news है जो हमें भय वाह तक कर सकती है और कभी-कभी हमारे आस पास नेगेटिविटी फैलने लगती है जिसे देख देख कर या सोच सोच कर हम भी नेगेटिव सोचने लगते हैं इसी नेगेटिविटी को दूर करने के लिए Dr. Norman Vincent peale ने एक किताब लिखी है जिसका नाम The power of positive thinking है जिसे Dr. Norman Vincent peale ने 13 चैप्टर में बताया है लेखक ने इस किताब में पॉजिटिव एनर्जी के बारे में बताया है कि किस तरह सकते हैं अपनी लाइफ की  प्रॉब्लम , पॉजिटिव सोच के द्वारा solve कर सकते हैं पॉजिटिव एनर्जी की वजह से हम सक्सेस और हैप्पीनेस को प्राप्त कर सकते हैं ।

जैसा कि हमने अभी बताया इस किताब के कुल 13 चैप्टर्स है जिसकी सारांश कुछ इस प्रकार है ।

1) Believe in yourself :

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि यदि कोई जीवन में आगे बढ़ना चाहता है तो उसे स्वयं पर विश्वास करना चाहिए हमें अपनी वर्तमान स्थिति को स्वीकार कर पिछली सफलताओं के बारे में सोचना चाहिए कि हमने इससे पहले अपनी जिंदगी में क्या-क्या प्राप्त किया है और इससे हमारा अनुभव कैसा रहा है जिससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा और खुद पर भरोसा बना रहेगा हमें अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए खुद को तैयार करना होगा या यू कहे तो खुद  से बात करना होगा खुद के लिए स्वयं को क्षमा करना सीखना होगा अपना दृष्टिकोण सकारात्मक रखना होगा जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आपके जीवन के नेतृत्व में वृद्धि होगी ।

2 ) A peaceful mind generates power :

मन को नियंत्रित करना थोड़ा कठिन है परंतु कुछ प्रयासों के बाद मन पर पूर्णता नियंत्रण प्राप्त किया जा सकता है जिससे मन एकाग्र होने लगता है और मन के एकाग्र होने में दिमाग में नए-नए आइडियाज आने लगते हैं एकाग्रता से हमें 3 फायदे होते हैं शक्ति का उत्पन्न होना , धैर्य  और शक्ति और धैर्य के परिणाम में हम साहसी हो जाते हैं जो हमें पॉजिटिव एनर्जी की ओर ले जाता है और पॉजिटिव एनर्जी पॉजिटिव सोच को बढ़ावा देती है जिससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है ।

3). how to have constant energy :

जो आप अपने बारे में सोचते हैं , समझते हैं , अनुभव करते हैं उसका आपके शरीर पर बहुत इफेक्ट पड़ता है ।

 For example : अगर आप सोच रहे हैं कि आपको शरीर में किस शरीर में कम ऊर्जा है तो आपका शरीर यह मान लेगा और अगर आप कि शरीर में कम ऊर्जा है उसके बावजूद अगर आप आपकी सोच को सकारात्मक रखोंगे तो आपका शरीर आपको काफी ऊर्जा के साथ सहयोग प्रदान करेगा दुनिया में सबसे अधिक सफलता वान व्यक्ति ईश्वर के कांटेक्ट में थे या तो यूं कहे कि भगवान के लिए उनके मन में पॉजिटिव एनर्जी है जो जिससे उन्हें कामयाब होने के लिए एनर्जी मिली है जो आपके आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए सबसे सहयोगी है ।

4). try prayer power :

यदि हम ईश्वर से प्रार्थना करेंगे तो हमें ईश्वर से पूर्ण सहायता प्राप्त होती है यूं कहें की धन , ऐश्वर्य आदि जो केवल ईश्वर का ही है अगर हमें इन वस्तुओं , धन , ऐश्वर्य में लिप्त हो जाए तो यह हमारे पतन का कारण बन सकता है इसलिए हमें इन साधनों का आवश्यकतानुसार उपयोग करना चाहिए जितनी की हमें जरूरत हो और सब के प्रति कृतज्ञ भाव रखना चाहिए जब हम दूसरों के प्रति कृतज्ञ रहेंगे तो उनके द्वारा होने वाली पॉजिटिव एनर्जी हमारे लिए helpfull और happiness होगी हमेशा भगवान का धन्यवाद और इमानदारी से प्रार्थना करें ।

5 ) How to create your own happiness :

सबसे पहले तो अपने आप को समझाएं कि हम स्वयं में मूल्यवान हैं इससे नेगेटिविटी की तरफ ना ले जाए कोई भी कार्य समझ बूझ कर के द्वारा करें इसमें लापरवाही ना बरतें जो आपके अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी आएंगी जो आपकी खुशी का कारण बन सकती हैं हमेशा दूसरों के लिए सहयोगी बने सही का साथ दें जो आपके अंदर से एक सकारात्मकता उत्पन्न करती हैं जो आपकी खुशी का कारण है नकारात्मकता से डरे नहीं बल्कि उसके अनुभव से सीखे और सकारात्मक दिशा में चले ।

6 ) stop fuming and fretting :

अगर आपको अपने जीवन में शांति चाहिए तो सबसे पहले नाराज होना छोड़ दे , छोटी-छोटी बातों पर नाराज ना हो उन्हें आप एक सही मोड़ देते हुए आगे बढ़े ज्यादा नाराजगी गुस्से को बढ़ावा देती है और गुस्सा स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है जो हमें डिप्रेशन में ले  जाता है जो एक नकारात्मक प्रभाव होता है ।

आप अपने लिए 10 से 15 मिनट समय जरूर निकालें और अपने आपको शांति का अहसास कराएं कोशिश करिए कि आपका गुस्सा कम हो ।

लेकिन हां एक बात और कि अगर आपका गुस्सा करना बंद कर रहे हो तो दूसरों की गलतियां माफ कर दे या उनकी बातों में हां में हां मिलाये है ये गलत है जो सही है उनका साथ शांति तरीके से दे गलत की तरफ न झुके ।

7). expect the best and get it :

अगर आप अपने मन में सकारात्मकता लाते हो तो उसका अभिमान मत कीजिए लेकिन आत्मनिर्भर रहिये , खुद के लिए उम्मीद रखिये अगर आप कुछ अच्छा करना चाहते हो तो उस चीज के बारे में पॉजिटिव थिंक रखे और उसके लिए महसूस कीजिए विश्वास बनाए रखें सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद रखिये और उसे पाने की उम्मीद लगन से कीजिए आप अपने जीवन में जो भी इच्छा रखते हो उसमें खो जाए उससे पाने तक आपकी इच्छा सकारात्मक होना चाहिए ।

8) I don’t believe in defeat :

अपने जीवन को सकारात्मक दिशा की ओर रखें कभी भी नकारात्मकता की ओर ना आने दे किसी चीज को आप पाना चाहते हो तो उसके लिए आपके मन में सकारात्मकता होनी चाहिए उसे नहीं पाने की आस नहीं रखना चाहिए क्योंकि अक्सर यह होता है कि जो चीज हमें नहीं मिल पाती जो हमारे अंदर नकारात्मकता का विचार लाती है यूं कहें कि हम किसी compitition में पार्टिसिपेट कर रहे हैं और पार्टिसिपेट करने से पहले ही हमारे मन में उस compitition के हारने की बात आ जाती है इन्हीं विचारों से मन को हटाना चाहिए और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना चाहिए

9) How to break the worry habit :

आज की भागदौड़ भरे जीवन में चिंता तो हर किसी के जीवन में आती रहती है चिंता की अवस्था में आपकी हार्टबीट बढ़ जाती है अस्थमा की शिकायत हो जाती है और आप तनावग्रस्त हो जाते हैं अगर आप चिंता कम करना चाहते हैं तो चिंता की वजह जानने का प्रयास करें उसे सोचे उस चिंता के बारे में क्या हाल सही हो सकता है उससे संभव हो सके वहां तक करें आत्मविश्वास बढ़ाये , सकारात्मक भाव से हर काम करने का प्रयास करें । ऐसे लोगों से दोस्ती करें जो पॉजिटिव सोच के हो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़े और आप सही निर्णय ले सके

10). power to solve personal problems :

अपनी परेशानियों को स्वयं हल करना सीखें जहां तक हो सके अपनी परेशानियां दूसरों पर ना थोपे पर अगर  अपनी परेशानियों का हल चाहते हैं तो भगवान पर विश्वास करते हुए अपने कदम आगे बढ़ाइए विश्वास रखें कि आपका प्रॉब्लम का सलूशन होगा मन को स्थिर रखें ।

11) Inflow of new thoughts can make you :

अगर आप नकारात्मक सोच के साथ काम करते हैं तो वह काम नकारात्मकता के साथ हो गए इसलिए सकारात्मक सोच के साथ काम करना शुरू करें नकारात्मक विचार बदलने की कोशिश करें हाऊ दृढ़ निश्चय और सही मानसिकता से नए विचारों की ओर बढ़े सही ढंग से समस्या को हल करें।

12) How to get people like you :

अगर आप लोगों से अलग और खास बनना चाहते हैं तो आपकी आदतें अलग रखनी होगी और वे आदतें लोगों को इंप्रेस करने वाली होनी चाहिए जिससे कि लोग आपकी तरह बनना चाहे अपनी सही व्यवहार से आप लोगों का attractive कर सकते हैं अपने रहन-सहन , कपड़े पहनने के तरीकेb, शांत हो शीतल व्यवहार  ,साफ-सफाई आदि ज्यादा मायने रखती है जो दूसरों का अपने जैसे बनाने की कोशिश करती है ।

13) How to draw upon that higher power :

अगर हम भगवान से कुछ चाहते हैं और वे हमें नहीं देते हैं तो हमारे अंदर नेगेटिव इमोशन पैदा होने लगते हैं और हम यह सोचने लगते हैं कि हमारी प्रार्थना में कुछ कमी रह गई होगी जिससे ऐसी ऐसी चीजों से घबराए नहीं जो नहीं मिल सका उस चीज के बारे में सोचें कि हमारे से कहां गलती हो गई और एक पॉजिटिव सोच के साथ उस गलती को सुधारे और उसे सही करने का प्रयास करें और आगे बढ़े नकारात्मकता को बाहर निकालें और खुश व्यवहार के साथ सकारात्मकता लाये ।

Dr. Norman Vincent peale के द्वारा लिखी गई किताब की 13 चैप्टर हमें कुछ नया और पॉजिटिव सिखाते हैं अगर आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव चाहते हैं तो आप इस किताब का सहारा जरूर ले ।

Leave a Reply